Instagram Se Paise Kaise Kamaye 2021| इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए
दोस्तों स्वागतहै इस ब्लॉग में, अगर आप भी 2021 में घर बैठे इंस्टाग्राम से ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं। और इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं।
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आज हम डिस्कस करने जा रहे हैं कि इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए । इस आर्टिकल में इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के बहुत से तरीके बताए गए हैं। जिनका उपयोग करके आप घर बैठे ऑनलाइन पैसे कमाने मे कर सकते हैं।
2021 में इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया से पैसे कमाना आसान हो गया है। सभी चाहते हैं कि मौज करते हुए। इंस्टाग्राम से पैसे कमा लें। लेकिन कैसे ? आपके इस सवाल का जवाब आज हम इस आर्टिकल में देंगे। कि आप इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए ।
अगर आप निश्चित टॉपिक पढ़ना चाहते हैं तो दी गई सूची में टॉपिक को क्लिक करके आसानी से पढ़ सकते हैं।
इंस्टाग्राम से पैसे कमाना एक कठिन कार्य भी हो सकता है।अगर आपके पास पहले से ही कम से कम 10,000 फॉलोवर्स नही हैं।
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इस लेख में, हम आपको Instagram पर पैसे कमाने के सभी अलग - अलग तरीकों के बारे में बताएंगे, भले ही आपके अभी तक 10,000 फॉलोवर्स न हों।
Instagram से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको अपने ब्रांड का नाम तय करना है।
अपने इंटरेस्ट व रिसर्च को देखते हुए आप अपने बिजनेस niche डिसाइड करें। जिसमे आप रोज पोस्ट पब्लिश कर सकें।
Niche का मतलब है कि अगर आप रेसिपी टॉपिक पर अपना बिजनेस शुरू कर रहे हैं। तो उसमे हेल्थ से रिलेटेड पोस्ट नही पब्लिश कर सकते।
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जिनका व्यक्तिगत ब्रांड है। उनके लिए Sponsored Posts के जरिए अपने चैनल को मोनेटाइज करना सबसे बढ़िया तरीका है।
इसमें एक दूसरा ब्रांड आपको पोस्ट या कहानियों के रूप में उनके लिए एक विज्ञापन सामग्री बनाने के लिए भुगतान करता है। उनके ब्रांड के लिए विज्ञापन बनाकर अपने इंस्टाग्राम में पब्लिश करना।
ऐसा करने के लिए, आपको रियल में अपने फॉलोअर्स के साथ-साथ विश्वास और जुड़ाव के भीतर एक मजबूत उपस्थिति की आवश्यकता है।
इस वजह से, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आप केवल उन ब्रांडों के साथ साझेदारी कर रहे हैं जिन्हें आप पसंद करते हैं, वास्तव में स्वयं का उपयोग करेंगे, और आपके niche के लिए विशिष्ट हैं।
यदि आप एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर का विज्ञापन कर रहे हैं, लेकिन आपका खाता लंबी पैदल यात्रा के बारे में है। तो आपकी पोस्ट को उतना जुड़ाव नहीं मिलेगा। प्रायोजित ब्रांड को उनके निवेश पर कोई प्रतिफल नहीं मिलेगा। और आप अपने दर्शकों के साथ अपना विश्वास और प्रतिष्ठा खो देंगे।
दूसरी ओर, यदि आपका Instagram फ़ीड घोड़ों और घुड़सवारी के बारे में है, तो आप आसानी से काठी को चमकदार बनाने के लिए स्प्रे जैसी किसी चीज़ का विज्ञापन कर सकते हैं। इस तरह, आपको कहीं बेहतर जुड़ाव मिलेगा।
संक्षेप में, अपने दर्शकों को जानना अत्यंत महत्वपूर्ण है।
अगर आप एक ईकामर्स स्टोर के मालिक हैं, तो क्यों न आप इसके लिए इंस्टाग्राम अकाउंट भी खोलें?
आपके द्वारा बेचे जा रहे उत्पादों के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने का यह एक शानदार तरीका है।
उत्पादों को प्रदर्शित करने वाले लोगों के साथ आपका इंस्टाग्राम पेज आकर्षक चित्रों से भरा हो सकता है।
यदि आपके पास कोई मॉडल नहीं है, तो आप उत्पाद का प्रदर्शन करने वाले व्यक्ति हो सकते हैं।
या यदि उत्पाद को मॉडल की आवश्यकता नहीं है, तो आप उत्पाद को अलग दिखाने के लिए एक अच्छी पृष्ठभूमि बना सकते हैं।
किसी भी तरह, एक अच्छे कैमरे में निवेश करना महत्वपूर्ण है। यदि आपका फ़ीड निम्न-गुणवत्ता वाली छवियों से भरा है, तो Instagram उपयोगकर्ता अक्सर दो बार नहीं दिखेंगे।
यदि उपयोगकर्ता जानता है कि आपकी छवियां खराब गुणवत्ता वाली हैं। तो वे सोच सकते हैं कि आपका उत्पाद भी ऐसा ही है।
अपने उत्पादों को बढ़ावा देने का एक और शानदार तरीका है छवि के बायो में बिक्री और फ्लैश बिक्री दिखाना। आप अवकाश विशेष या नए आइटम का विज्ञापन भी कर सकते हैं।
उपयोगकर्ताओं का ध्यान आकर्षित करने के लिए बहुत सारे इमोजी का उपयोग करें और इसे अपनी कहानियों में भी पोस्ट करना सुनिश्चित करें क्योंकि हर कोई इसे अपने फ़ीड पर नहीं देख पाएगा।
कहानियां रचनात्मक होने और लोगों को अपनी सामग्री से जोड़ने का एक शानदार तरीका हैं। आप कई अलग-अलग स्टिकर जैसे पोल, स्थान और यहां तक कि उलटी गिनती भी शामिल कर सकते हैं ताकि ऑफ़र छूटने का डर पैदा हो सके।
चूंकि आपकी कहानियों पर अभी तक "स्वाइप अप" सुविधा नहीं है, आप स्टिकर शामिल कर सकते हैं जो "यहां टैप करें" जैसी बातें कहते हैं जो उपयोगकर्ताओं को सीधे आपकी पोस्ट पर लाएगा।
आप "लिंक इन बायो" का भी उपयोग कर सकते हैं जो उपयोगकर्ताओं को आपकी प्रोफ़ाइल पर जाने और आपकी वेबसाइट लिंक पर क्लिक करने का आग्रह करेगा।
याद रखें, आपको अपने व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए 10,000 फॉलोवर्स की आवश्यकता नहीं है। आपको सीधे Instagram से एक टन ट्रैफ़िक और बिक्री नहीं मिलेगी।
जिसका अर्थ है कि आपको कहीं और भी बाज़ार की आवश्यकता होगी। लेकिन किसी भी चीज़ की तरह, अपने दर्शकों के साथ संबंध बनाना महत्वपूर्ण है।
एक बार जब आप उन संबंधों को बना लेंगे, तो आपकी बिक्री सीधे Instagram ट्रैफ़िक से बढ़ने की संभावना है।
ईकामर्स के समान, आप उन उत्पादों को बढ़ावा देकर पैसा कमा सकते हैं जिन्हें आप ड्रॉप करते हैं। ड्रॉपशीपिंग ईकामर्स की तरह एक बिजनेस मॉडल है। सिवाय इसके कि आपको कोई इन्वेंट्री रखने की जरूरत नहीं है।
जब कोई ग्राहक ऑर्डर देता है, तो आपूर्तिकर्ता उत्पाद को सीधे ग्राहक के दरवाजे पर भेज देगा। आपको वस्तुओं के भंडारण, पैकिंग या शिपिंग के बारे में चिंता करने की आवश्यकता नहीं है।
ड्रॉपशीपिंग के लचीलेपन के कारण, कई ड्रॉपशीपर इंस्टाग्राम को अपने विज्ञापन के मुख्य चैनल के रूप में उपयोग करना पसंद करते हैं क्योंकि प्रयोग करने में कम जोखिम होता है कि कौन से आइटम अच्छी तरह से बिकेंगे।
इसके अलावा, यह मुफ़्त है! इस तरह, यदि Instagram पर आपके ऑर्डर आसमान छूते हैं या क्रैश हो जाते हैं, तो आप कभी भी स्टार्टअप पूंजी बर्बाद नहीं कर रहे हैं।
10,000 से कम फॉलोअर्स के साथ, ड्रॉपशीपिंग के साथ अपने इंस्टाग्राम क्राउड से पैसा कमाना पूरी तरह से संभव है। ईकामर्स की तरह, अपने दर्शकों के साथ संबंध बनाएं और एक स्पष्ट कॉल-टू-एक्शन शामिल करना सुनिश्चित करें ताकि आपके ग्राहक जान सकें कि उत्पाद को खरीदने के लिए उन्हें कहां जाना है।
क्या आप ई-बुक बनाते हैं? फिटनेस या यात्रा गाइड? ब्रेसलेट जैसे भौतिक उत्पादों के बारे में क्या?
कई निर्माता अपने उत्पादों का प्रचार केवल Instagram पर करते हैं, केवल उत्पादों को प्रदर्शित करने और भुगतान लेने के लिए एक छोटी वेबसाइट के साथ। ऐसा करने के लिए आपको ईकामर्स स्टोर की भी आवश्यकता नहीं है।
आप उत्पाद को इमेज में टैग करके Instagram पर भी उत्पाद बेच सकते हैं। इस प्रकार की पोस्ट उपयोगकर्ताओं को उत्पाद के विवरण और उसकी कीमत तक पहुंच प्रदान करती है। यह उपयोगकर्ताओं को एक लिंक भी देता है जहां वे उत्पाद खरीद सकते हैं।
हां, कहानियों में "स्वाइप अप" सुविधा के विपरीत, आप इसे 10,000 अनुयायियों के बिना कर सकते हैं। आपको बस एक व्यवसाय खाता सेट करना है। एक कनेक्टेड फेसबुक पेज है। व्यापारी समझौते का पालन करना है, और मुख्य रूप से भौतिक उत्पादों को बेचना है।
और सही भीड़ के सामने आने के लिए आपको हैशटैग का भी इस्तेमाल करना चाहिए। एक अच्छा हैशटैग आपको एक ऐसे पेज पर जोड़ देगा। जिसमें सभी संबंधित चित्र होंगे। इसलिए अगर कोई हार जैसी किसी चीज़ की तलाश कर रहा है, तो वे आपकी पोस्ट को अन्य सभी के साथ देख सकते हैं।
लेकिन सबसे अलग दिखने के लिए, आपको केवल बढ़िया सामग्री ( कंटेंट ) तैयार करने की आवश्यकता है।
आप अलग-अलग ब्रैंड के सहयोगी बन सकते हैं और आप जो बेचते हैं उस पर कमीशन प्राप्त कर सकते हैं। Instagram पर संबद्ध लिंक को अक्सर ट्रैक करने योग्य लिंक या प्रोमो कोड के रूप में देखा जाता है।
एक प्रभावशाली व्यक्ति होने और एक सहयोगी होने के बीच का अंतर यह है कि एक प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में, आप मुख्य रूप से ब्रांड जागरूकता बढ़ाने की कोशिश कर रहे हैं।
इसके विपरीत, एक सहयोगी के रूप में, आपका ध्यान लोगों को लिंक पर क्लिक करने और कमीशन हासिल करने के लिए बिक्री करने पर है।
अपने दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए आकर्षक पोस्ट बनाएं। उन्हें कैप्शन में बताएं कि वे आपके बायो में उत्पाद लिंक पा सकते हैं।
कई कंपनियां आपको एक सहयोगी के रूप में स्वीकार करेंगी, भले ही आपके 10,000 अनुयायी न हों। वे आमतौर पर छोटी कंपनियां होंगी।
उदाहरण के लिए, शायद एक नई ट्रैवल एजेंसी। आपको एक बड़ा कमीशन भी नहीं मिलेगा, लेकिन यह कुछ भी नहीं से बेहतर है।
एक बार जब आप कई सहयोगियों के साथ काम कर लेते हैं, तो आप सीढ़ी पर अपना रास्ता बना सकते हैं। और अंततः बड़ी कंपनियों के लिए जा सकते हैं जो आपके साथ उच्च प्रतिशत साझा करने को तैयार हैं।
अंत में, आप अपनी सेवाओं को बेचकर Instagram पर पैसा कमा सकते हैं।
इंस्टाग्राम पर ढेर सारे अकाउंट हैं जो फोटोग्राफी सेशन, टैटू, पर्सनल ट्रेनिंग सेशन, आईलैश एक्सटेंशन और हेयर स्टाइलिंग जैसी सेवाएं बेचते हैं।
इनमें से अधिकांश छोटे व्यवसाय घर से चलाए जाते हैं। इसलिए हो सकता है कि उनके पास अपनी प्रतिभा को साझा करने के लिए कंपनी की वेबसाइट न हो (या चाहते भी हों)।
इस मामले में, Instagram लोगों तक पहुँचने और ग्राहकों को आकर्षित करने का एक सही तरीका है।
अपने आप को बाहर निकालने का एक शानदार तरीका एक ही जगह और भौगोलिक क्षेत्र के भीतर खातों को ढूंढना है।
एक बड़े पैमाने पर निम्नलिखित (10K और ऊपर) के साथ फ़िल्टर करें, और जितना संभव हो उतने अनुयायियों का पालन करें।
संभावना है, यह वह भीड़ है जो आपकी पोस्ट देखना चाहेगी। और, यदि आप अपने प्रतिस्पर्धियों की तुलना में बेहतर या सस्ती सेवा प्रदान कर सकते हैं। तो वे आपके साथ अपॉइंटमेंट बुक करने की अधिक संभावना रखते हैं।
मुंह के शब्द के माध्यम से रेफरल हासिल करने का यह एक शानदार तरीका है। और 10,000 फॉलोवर्स के बिना करना पूरी तरह से संभव है।
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तो आप हमे कमेंट कीजिए हम आपको रिप्लाई जरूर करेंगे। इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए सवाल का जवाब तो मिल ही गया होगा। और हमे पूरा विश्वास है कि आप पैसे कमाना शुरू कर देंगे। जिससे की आप भी सोशल मीडिया इंस्टाग्राम से पैसे कमाने में सफल हो सकें।
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3 टिप्पणियाँ
Nice post
जवाब देंहटाएंGreat
Thanks ❤
Thanks
हटाएंAnd welcome
Thanks for sharing the best information, I am really enjoying reading your blog thanks again.
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